Top 5 Best Places to Visit in Vrindavan | In Hindi

Top 5 Best Places to Visit in Vrindavan

Top 5 Best Places to Visit in Vrindavan: उत्तर प्रदेश में अधिकांश शहरी समुदायों की तरह, वृन्दावन भी पुराने शहरी समुदायों में से एक है जो स्वर्गीय हिंदू पवित्र ग्रंथों में निर्दिष्ट किया गया है। मथुरा के साथ, वृंदावन को जुड़वां पवित्र शहरी क्षेत्रों में से एक के रूप में दर्शाया गया है। वृंदावन नाम का एक पुराना टिम्बरलैंड है जो यहां अस्तित्व में है, जिसमें से दो वृक्ष जंगलों अभी भी मौजूद हैं। जहां भगवान कृष्ण को अपनी जवानी बिताई है माना जा रहा है वृंदावन हिंदुओं के लिए एक उल्लेखनीय अग्रणी स्थान है। यहां वृंदावन में आवश्यक यात्रा की जगह है।

1. Govind Dev Temple :

Top 5 Best Places to Visit in Vrindavan

पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान गोविंद देवजी की छवि को “बजरक्रित” भी कहा जाता है – यह इंगित करता है कि यह बैंगलोर – भगवान कृष्ण के महान ग्रांड पुत्र द्वारा बनाया गया था। करीब 5,000 साल पहले जब श्री बजरानभ लगभग 13 वर्ष का था, उसने भगवान श्रीकृष्ण की तरह दिखने वाले अपने भव्य माता (भगवान कृष्ण के दामाद) से पूछा था; फिर उसने उसके द्वारा दिए गए विवरण के अनुसार एक छवि बनाई। उसने हालांकि कहा कि उस छवि के पैरों पर सभी नहीं बल्कि भगवान श्रीकृष्ण की तरह देखा गया।

उन्होंने एक और छवि बनाई, फिर भी उसने कहा कि चेस्ट भगवान श्रीकृष्ण की तरह देखा। इसके बाद, उन्होंने तीसरी छवि बनाई और उसी को देखकर उसने अपना चेहरा विनम्रता के रूप में दिखाया, और कहा कि भगवान का चेहरा भगवान श्री कृष्ण की तरह ही था। पहले एक को “मदन मोहनजी” के रूप में जाना जाने लगा। दूसरे को भगवान “गोपीनाथ जी” और तीसरे व्यक्ति के रूप में बुलाया गया, कृष्ण की छवि भगवान “गोविंद देवजी” है। युगों से गुजरने के साथ भारतीय संस्कृति की महिमा को भुला दिया गया था और समय की रेत को जमा कर रखा था। हर चीज के साथ मिलकर इन पवित्र दिव्य छवियों को लोगों की यादों से भी खो दिया गया। करीब 500 साल पहले, किंवदंती है कि श्री चैतन्य महाप्रभु ने गोविंदा की मूर्ति की खुदाई करने के लिए अपने चेलों में से एक से पूछा था, जिसे मुगल मालाओं से बचाने के लिए वहां दफन किया गया था।

2. Hare Rama Hare Krishna Temple : 

Top 5 Best Places to Visit in Vrindavan

मथुरा कृष्ण बलराम मंदिर, संगमरमर से बना एक सुंदर मंदिर है, जो 1 9 75 में उत्तर प्रदेश में बनाया गया था। मंदिर के संस्थापक देवताओं में राधा-श्यामसुंदर, गौड़ा-निताई और कृष्ण बलराम हैं। मंदिर दुनिया भर से भक्तों और पर्यटकों को आकर्षित करती है। कृष्णा बलराम मंदिर भक्तिवेतन स्वामी प्रभुपाद की दिव्य अनुग्रह से स्थापित किया गया था। वह धार्मिक समाज के संस्थापक आचार्य थे जो पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं, अंतर्राष्ट्रीय सोसायटी फॉर कृष्ण चेतना जिसे इस्कॉन के नाम से लोकप्रिय माना जाता है। मंदिर के सामने स्वामी प्रभुपाद का समाधी मंदिर स्थित है। 1 9 77 में उनके निधन के बाद, उनके शरीर को यहां आराम करने के लिए रखा गया था। घर स्वामी प्रभुपाद को एक संग्रहालय में परिवर्तित कर दिया गया है। एक अतिथि गृह, गोशाल, रेस्तरां और गुरुकुला भी यहां स्थित हैं।

3. Keshi Ghat : 

Top 5 Best Places to Visit in Vrindavan

केशी घाट वृन्दावन शहर में प्रमुख स्नान स्थान है। यह यमुना के तट पर चिड़-घाट से बहुत कम है। केशी घाट यमुना के सबसे खूबसूरत घाटों में से एक है, जहां बैंकों में पत्थर के जली हुई महलों और बड़े पैमाने पर मदनमोहन मंदिर दिखाई देते हैं। यहां यमुना पवित्र नदी बहुत कृपापूर्वक बहती है और बिना किसी भेदभाव के सभी को खुद तक फैली जाती है। जो कोई स्पर्श, पीता, देखता है, गंध करता है और उसके पानी में स्नान करता है वह अनन्त रूप से शुद्ध हो जाता है। इस घाट (जल निकाय के लिए अग्रणी कदमों की श्रृंखला) का नाम भगवान कृष्ण के शगल के बाद दिया गया है जिसे राक्षस केशी की हत्या कर दी गई थी।

4. Bankey Bihari Temple :

Top 5 Best Places to Visit in Vrindavan

श्री बन्दी बिहारी मंदिर, भगवान कृष्ण को समर्पित एक हिंदू मंदिर है, उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में पवित्र नगर वृंदावन में है। यह श्री राधावल्लभ मंदिर के निकट स्थित है। यह मंदिर श्री राधावल्लाह जी, श्री गोविंद देव जी और चार अन्य वृन्दावन के ठाकुर के 7 मंदिरों में से एक है। बैंकी बिहारी जी की मूल निधिवन में पूजा की गई थी। बैन्के का अर्थ है “तीन स्थानों में तुला” और बिहारी का अर्थ है “सर्वोच्च आनंद लेना।” भगवान कृष्ण की छवि त्रिभंगा मुद्रा में होती है हरिदास स्वामी ने मूल रूप से कुंज-बिहारी (“झीलों का मजाकिया”) के नाम पर इस भक्ति की पूजा की।

कृष्णा त्रिभुंग के रुख में गोवर्धन पर्वत को कायम रखते हैं’बन्के’ का अर्थ है ‘तुला’, और ‘बिहार’ या ‘विहार’ का अर्थ ‘आनंद’ है। ऐसा कैसे होता है, जो तीन जगहों पर तुला हुआ, नाम “बन्के बिहार” मिला। श्री ब्रह्मजासशाह के अनुसार , ब्रह्मा का कहना है कि निम्नलिखित के बारे में: “मैं गोविंदा की पूजा करता हूं, जो कि प्राइमरी लॉर्ड, जिसकी गर्दन चन्द्रमा-लॉकेर के साथ सुशोभित फूलों की हार को झुकाते हैं, जिनके दो हाथ बांसुरी और गहने के गहने से सुशोभित होते हैं, जो हमेशा प्रेम के गले में आनंद लेते हैं, जिनकी प्यारी तीन गुना झुकने आयुषसंदरा का रूप हमेशा प्रकट होता है। ”

5. Shahji Temple :

Top 5 Best Places to Visit in Vrindavan

शाही मंदिर, वृंदावन वृन्दावन में सबसे प्रसिद्ध पवित्र स्थानों में से एक है। मंदिर अपने तरीके से अद्वितीय है और इसके शानदार निर्माण की वजह से बहुत लोकप्रियता हासिल हुई है। मंदिर राधा-कृष्ण को समर्पित किया गया है।शाहजी मंदिर, वृंदावन, लखनऊ के नाम शाह कुंदन लाल नाम से धनी व्यापारी द्वारा बनाया गया है। यह वर्ष 1876 में किया गया था। वृंदावन में यह सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन आकर्षण है।

छोटे राधा रामन मंदिर का मंदिर यहां के सभी देवताओं को दिया गया है। मंदिर एक शानदार संरचना है और शानदार वास्तुशिल्प कौशल दिखाता है। इसमें प्रत्येक 15 फीट ऊंचे सर्पिल कॉलम हैं। आप बसंत कमरा – दरबार हॉल में शानदार बेल्जियम ग्लास झाड़ में भी आ सकते हैं। कुछ हड़ताली पेंटिंग भी हैं जो मंदिर के अंदरूनी भाग को सजाते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप एक धार्मिक दिमाग वाले भक्त नहीं हैं तो आप इस सुंदरता के कारण इस मंदिर की यात्रा का आनंद लेंगे।

So, these are Top 5 Best Places to Visit in Vrindavan. To help your brain from it damage just think to take these above mentioned highly nutrient fruits to gain the increasing level of your brain power. If any Queries or Questions is persist then please feel free to comment your queries.