How to take hair spa at home

Hair spa

जानें कैसे करें घर पर हेयर स्पा (How to take hair spa at home)
हेल्थी बाल हर कोई चाहता है, अगर आप भी अपने बालों में सिल्की, सॉफ्ट, शाइनी  ऐसा ही कुछ चाहती हैं तो हेयर स्पा (hair spa) बहुत जरुरी है हेयर स्पा लगभग एक महीने मैं 2 बार लेना चाहिए क्युकि हेयर स्पा एक डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट है जो बालों की ग्रोथ के लिए आवश्यक है। इससे ना सिर्फ बाल मजबूत और शाइनी होते हैं, बल्कि डैंड्रफ, डैमेज बाल और बालों का गिरना ये समस्याओं भी दूर होती है। और बालो मैं ताजगी आती है हेयर स्पा खूबसूरत बाल पाने का बेहतर उपाय है।
हेयर स्पा के स्टेप (steps of Hair Spa)
हेयर स्पा 5 स्टेप में किया जाता है, कुछ आसान से उपायों से पार्लर जैसे लाभ मिल सकते हैं वह भी बिना ज्यादा खर्च के। आइये देखते है हेयर स्पा के स्टेप।(सिल्की, सॉफ्ट, शाइनी )

Hair Spa
1. मसाज (Massage)-  हेयर स्पा (hair spa) का सबसे पहला स्टेप है मसाज। किसी भी ऑयल से स्कैल्प की मसाज करें।(जतून या नारियल तेल आदि) मसाज उंगलियों के पोरों से सर्कुलर मोशन में करें। लगभग 10 से 15 मिनट के बाद सिर को रिलैक्स करने के लिए छोड़ दें।
2. स्टीमिंग (Steaming)-  दूसरा स्टेप है बालों को स्टीम देना। यानिकी बालो को भाप देना। इसके लिए जरुरी नहीं की आपके पास भारी भरकम मशीन हो। आप किसी साफ टॉवेल को गरम पानी में भिगोकर हल्का निचोड़ लें। अब इस टॉवेल को तेल लगे बालों पर अच्छी तरह लपेट लें। इस क्रिया को भी 10 से 12 मिनट करें।

3. वाशिंग (Washing)-  तीसरा स्टेप है बालों को धोना। किसी भी माइल्ड शैम्पू से बालों को अच्छी तरह साफ करें।  धयान रखे की बालो मैं शैम्पू लगा नहीं रहे

4. कंडीशनिंग (Conditioning)-  शैम्पू करने के बाद बालों को अच्छी तरह कंडीशन करें। यदि होम मेड कंडीशन है तो 10 मिनट तक लगाएं, यदि मार्किट से ख़रीदा है तो 5 मिनट बाद सिर धो दें।

5. हेयर पैक(Hair Pack)-  हेयर स्पा का लास्ट स्टेप है हेयर मास्क। बालों पर हेयर मास्क लगाएं। जरुरी समय तक लगा रखने के बाद सिर धो दें। इसके बाद जब बाल सूख जाएं तब हल्के हाथों से कंघी करें। याद रहे गीले बालो मैं कंधी ना करे ऐसा करने से बाल गिरने लगते हैं।