How to remove sun tan | sun burn

10 ways on How to Remove Sun Tan easily, How to remove sun tan or sun burn

Summers can be so much fun!  Fishing, basking under the Sun on the beaches, or simply having fun with friends in the warm and sunny weather. But unfortunately, the undesirable result is visible within a few days – a tanned skin (Sun Tan).

Dark tan lines, which may be accompanied by itching or burning sensation, or even sunburns can ruin your summer. We have put together the best tan removal home remedies that will surely help you get rid of that nasty tan. Let us look at the top 10 home remedies in Hindi to remove tan.

  1. कच्चे दूध में एक चम्मच हल्दी का पाउडर तथा नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर प्रभावित भाग पर लगाएं। 10 मिनट तक सूखने दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।
  2. पपीते का गूदा भी टैन हटाने में काफी कारगर साबित होता है। पपीते के गूदे को प्रभावित भाग पर 10 मिनट तक रगड़ें तथा इसे अतिरिक्त 10 मिनट तक छोड़ दें। एक बार इसके सूखने पर इसे ठन्डे पानी से धो दें।
  3. नींबू प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है तथा त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है। गले पर नींबू रगड़ें या नींबू के रस को गुलाबजल के साथ मिलाएं। इससे टैन (Sun Tan) हटता है तथा त्वचा में निखार आता है। इसका रोज़ाना इस्तेमाल करने से गले का टैन (Neck Tan) छूट जाता है।
  4. आलू हमेशा ही रसोई में उपलब्ध होता है। इसका प्रयोग चेहरे के टैन (Face Tan) को दूर करने के लिए किया जा सकता है। कच्चे आलू को मिक्सर में डालें तथा इसे चेहरे और माथे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इसका प्रयोग रोज़ाना करें।
  5. नींबू का रस निचोड़ें और इसे चीनी के साथ मिलाएं। अच्छे से मिलाकर इसे चेहरे तथा माथे पर लगाएं और कुछ देर तक छोड़ दें। यह एक प्राकृतिक स्क्रब का काम करता है और आपको निश्चित रूप से 2 हफ़्तों के भीतर टैनिंग (Sun Tan) से मुक्ति मिल जाती है। चेहरे की त्वचा भी इससे काफी मुलायम हो जाती है।
  6. सही मात्रा में दही, नींबू के रस और बेसन को मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छे से अपने चेहरे और माथे पर लगाएं तथा 15 मिनट तक छोड़कर पानी से धो लें।
  7. मसूर दाल घर में पाया जाने वाला ऐसा बेहतरीन उत्पाद है जो कि गहरे से गहरे टैन को भी नष्ट कर देता है। इसको टमाटर और एलो वेरा (Aloe Vera) के साथ मिलाने पर त्वचा तरोताज़ा हो जाती है। 15 मिनट तक मसूर की दाल को पानी में सोखकर रखें तथा इसे पीसकर इसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में एलोवेरा जेल और टमाटर का गूदा मिलाएं। इन सब को अच्छे से मिलाकर गले और चेहरे पर अच्छे से मालिश करें। 15 मिनट बाद इसे पानी से धो दें।
  8. पानी और बेकिंग सोडा से एक मिश्रण या एक पेस्ट हाथ या किसी भी प्रभावित क्षेत्र से टैनिंग दूर (Sun Tan) करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। जल्द नतीजों के लिए हर दूसरे दिन इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  9. शहद और नीबू का रस के मिश्रण को 10-15 मिनट तक हाथों पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो दें और एक सूती तोलिये से हल्के से हाथों को सूखाना ना भूलें।
  10. नींबू का सिट्रिक एसिड और गुलाब जल का शीतल प्रभाव हाथों की टैनिंग (Hand Tan) जल्दी हटाने के लिए एक बहुत ही प्रभावी उपाय है। नीबू और खीरे का रस और गुलाब जल के मिश्रण को तैयार करके लगभग एक सप्ताह तक फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं।

 

Learn English was never so easy.

Leave a Reply

%d bloggers like this: